अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

प्रतिवर्ष 8 मार्च के दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। ये दिवस महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते मनाया जाता है। यह दिवस विश्वभर मे महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य त्योहार के तौर पर मनाया जाता है चूँकि बाल मन अविरल पानी की तरह चंचल एवम साफ़ होता है। जैसे रंग डाले जाते है उसमे ही ये मिल जाता हैIइसलिए ये सही समय होता है बच्‍चो को अच्छे संस्कारो की शिक्षा देने काI बच्‍चो को शुरू से ही महिलाओ का सम्मान करना सिखाया जाना चाहिए ।माँ खुद एक महिला होती है । इसीलिए उसे अपने बच्चो को महिलाओ के प्रति संवेदनशील रहने की शिक्षा देनी चाहिए।

चलिए आपके ज्ञान वर्धन के लिए हम आपको इंटरनैशनल महिला दिवस की शुरुआत कैसे हुई  के बारे मे बताते है।इंटरनैशनल महिला दिवस सबसे पहले २८ फ़रवरी १९०९ को अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान मनाया गया। इसका प्रमुख उद्देश् पुरुषो की भाँति महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलवाना था। धीरे धीरे ये आंदोलन रूस पहुँचा और महिलाओ की माँग के आगे रूस के ज़ार को झुकना पड़ा और महिलाओ को वोट देने का अधिकार मिल ही गया। ग्रेगेरियन कैलैंडर के अनुसार उस दिन ८ मार्च थी। तबसे ८ मार्च महिला दिवस  मनाया जाने लगा। अतः ये उचित समय है । आप अपने बच्चे को एक अच्छी और नैतिक शिक्षा दे सकती है। यह टिप्स आपके काम आएँगे ।

रोल मॉडल बने- अपने बच्चो को सिखाए की जीवन में कैसे ज़िम्मेदार नागरिक बने।अपने बच्चो को बताए की कैसे आप प्रोफेशनल जिंदगी में रहते हुए भी घर के काम के लिए वक़्त निकलते हो । उन्हे समझाए की हर माँ में एक औरत भी होती है । उन्हे बताए की किस लिए साल में एक दिन वूमेन डे के रूप में मनाया जाता है ।

बच्चो को कुछ प्रसिद्ध महिलाओ के बारे में बताए – मेरी कॉम , कल्पना चावला , इंदिरा गाँधी , मिताली राज , लक्ष्मी बाई  के बारे में अपने बच्चो को बताए । ताकि वो महिला के विभिन्न रूपो को जान सके , वो समझ सके की महिलाए बहादुर एवम विशेष होती है ।

बच्चो को महिलाओ की जीवन के हर  मोड़ पर इज़्ज़त करने की शिक्षा दे.- आप बच्चो को समझाए की हर महिला को इज़्ज़त दे । सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करते वक़्त महिलाओ को सीट देl उन्हे बताए की एक महिला माँ , बहन , पत्नी , बेटी आदि रूपो में बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करती है । वो समाज की मुख्य सूत्रधार है । जो सीख आप बच्चो को बचपन मे देंगे वही उनके युवावस्था में वो उसका पालन करेंगे।

बच्चो को वूमेन डे का महत्व बताए । उन्हे बताए की हर औरत क्यो  खास है । जीवन मे औरत का होना क्यो ज़रूरी है। दुनिया में हर औरत खास होती है । बच्चो को बताए की क्यो उन्हे महिलाओ का सम्मान करना चाहिए ।

इससे आपका बच्चा आगे चलके एक अच्छा इंसान बनेगा । आपका प्री स्कूल का बच्चा इन सब बातो को जल्दी सीख जाएगा और उसे एक अच्छा इंसान , एक अच्छा व्यक्तिव वाला बनाने मे कारगर होगा । आप सभी को इंटरनॅशनल वूमेन डे की शुभकामनाए !

 

Team Ockypocky
ockypocky-team@whizkidzmedia.com

We are a bunch of mommy bloggers, physiologists, psychologists and teachers shining light upon early childhood years. Widely read by lakhs of preschool parents, we are committed to challenge and change perspectives with wholesome content one blog at a time! Subscribe to us to get updates every week.

No Comments

Leave a Reply

Download on Google Play
%d bloggers like this: